राज्यसभा के सभी निलंबित सांसद कल संसद परिसर में देंगे धरना

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

राज्यसभा के सभी निलंबित सांसद कल संसद परिसर में देंगे धरना

Anjali Yadav 30-11-2021 16:55:09

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: राज्यसभा के 12 निलंबित सांसद बुधवार को संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना देंगे. ये सभी सांसद राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू को अपने निलंबन को निरस्त करने के लिए पत्र लिखने वाले हैं. तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि टीएमसी के दोनों निलंबित सांसद (डोला सेन और शांता छेत्री) बुधवार से पूरे शीतकालीन सत्र के दौरान गांधी मूर्ति के सामने दिनभर 10 से 6 बजे धरने पर बैठेंगे. उन्होंने कहा कि हम दूसरे सांसदों को भी उनका समर्थन देने के लिए आमंत्रित करते हैं.

संसद के दोनों सदनों में मंगलवार को सांसदों के निलंबन के मुद्दों पर भारी हंगामा हुआ और कांग्रेस, टीएमसी सहित अन्य विपक्षी दलों ने सदन से वॉकआउट भी किया. कांग्रेस समेत 16 राजनीतिक दलों के नेताओं ने इस मुद्दे को लेकर राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की और इन सदस्यों का निलंबन रद्द करने का आग्रह किया. हालांकि नायडू ने कहा कि निलंबित सांसदों द्वारा माफी मांगे जाने के बिना यह संभव नहीं है.

राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान भी वेंकैया नायडू ने सांसदों के निलंबन को रद्द किए जाने की मांग को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि नियमों के अनुसार ही कार्रवाई की गई. राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस मामले को लेकर कहा कि माफी मांगने का सवाल ही नहीं उठता है. उन्होंने कहा कि सांसदों का निलंबन नियमों के खिलाफ है और इसे वापस लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि सांसदों को जवाब देने की अनुमति मिलनी चाहिए थी.

 

विपक्ष को डराना चाहती है सरकार- अधीर रंजन

तृणमूल कांग्रेस के अलावा जिन सदस्यों को निलंबित किया गया है, उनमें मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) के इलामारम करीम, कांग्रेस की फूलों देवी नेताम, छाया वर्मा, रिपुन बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रताप सिंह, शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के विनय विस्वम शामिल हैं.

सदन से वॉकआउट करने के बाद लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार निलंबन के जरिये विपक्ष को डराना चाहती है, जुबान बंद करना चाहती है. उन्होंने कहा, “इस सरकार ने जो रास्ता अपनाया
है, उसका हमने विरोध किया है. सदन का सदस्य होने के नाते यह जरूरी है कि हमें अपनी बात रखने का मौका मिले. राज्यसभा में जो हुआ है उसका विरोध करते हुए हमने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में सदन से वाकआउट किया. यह मामला राज्यसभा का है, लेकिन दूसरे सदन के सदस्यों के साथ जो हुआ है उसके विरोध में हमने यह कदम उठाया है.”

कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने इस मुद्दे को लेकर संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया और सरकार पर तानाशाहीपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप भी लगाया. इस दौरान कांग्रेस और टीएमसी के सांसद भी साथ नजर आए.

 

TMC ने विपक्ष की बैठक से किया किनारा

इससे पहले विपक्षी नेताओं ने मल्लिकार्जुन खड़गे के संसद भवन स्थित कक्ष में बैठक की. विपक्षी दलों के नेताओं ने सांसदों के निलंबन को असंवैधानिक करार दिया और जोर देकर कहा कि इनका निलंबन रद्द किया जाना चाहिए. विपक्षी नेताओं की बैठक में तृणमूल कांग्रेस शामिल नहीं हुई, जबकि निलंबित सांसदों में उसके भी दो सांसद शामिल हैं. पिछले कुछ दिनों में कांग्रेस की अगुवाई में हुई विपक्ष की किसी भी पहल से तृणमूल कांग्रेस दूरी बनाती नजर आई है.

बैठक में राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, मुख्य सचेतक के. सुरेश, राज्यसभा में कांग्रेस के उप नेता आनंद शर्मा और मुख्य सचेतक जयराम रमेश शामिल हुए. इसके अलावा डीएमके के टीआर बालू, शिवसेना के विनायक राउत और प्रियंका चतुर्वेदी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, आम आदमी पार्टी, सीपीएम, सीपीआई और कई अन्य दलों के नेता भी शामिल हुए.

मानसून सत्र में ‘‘अशोभनीय आचरण’’ की वजह से निलंबन

संसद के सोमवार को शुरू हुए शीतकालीन सत्र के पहले दिन कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को पिछले मानसून सत्र के दौरान ‘‘अशोभनीय आचरण’’ करने की वजह से, वर्तमान सत्र की शेष अवधि तक के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया. उच्च सदन में उपसभापति हरिवंश की अनुमति से संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कल इस सिलसिले में एक प्रस्ताव रखा, जिसे विपक्षी दलों के हंगामे के बीच सदन ने मंजूरी दे दी.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :